What is AI?

 AI क्या है?

AI एक ऐसा प्रोग्राम होता है जो एक मशीन को पूरा ऑटोमैटिक बना देता है। AI में मशीन खुद किसी कार्य को करने के लिए अपनी कृत्रिम बुद्धि का उपयोग करती है जो की एक प्रोग्राम के जरिए बनाया जाता है।
AI का इस्तेमाल हमारे मोबाइल फोन में भी होता है। जैसे गूगल असिस्टेंट और सीरी, यह एक ऐसे प्रोग्राम होते है जो इंसान से अपनी कृत्रिम बुद्धि के द्वारा उनकी लैंग्वेज में बात करते है। और मैसेज का रिप्लाई भी देते है। आज के ज़माने में AI के कई सारे टूल्स मौजूद है
1. Chat GPT 
Chat GPT एक ऐसा टूल है जो की किसी भी ब्यक्ति से बात करता है हो उसके सवालों का जबाब भी देता है। Chat GPT में और भी कई फीचर होते है जैसे की आप उसे कहानी लिखने को बोलोगे तो बो कहानी भी लिख देगा। उसे एक गाना लिखने को बोलोगे तो बह गाना भी लिख देगा । Chat GPT से आप और भी कई तरह के काम करवा सकते है। जो की एक व्यक्ति कर सकता है।
2. Photoshop
Photoshop एक फोटो एडिटिंग software है जो की आपके फोटो को एडिट करके बहुत ही सुंदर और बढ़िया बना देता है। इसमें आप फोटो को cut करके किसी भी प्रकार के बैकग्राउंड में पेस्ट कर फोटो को बदल सकते हो और अपनी इमेजिनेशन के आधार पर अपनी फोटो को क्रिएट कर सकते हो ।
इसमें आपको ऑटो object cutting का एक टूल मिलता है जो की किसी फोटो में ऑब्जेक्ट को स्कैन करके उसे बैकग्राउंड से अलग कर देता है। यह भी AI का ही एक उदाहरण है।
और आज कल एक नया feature भी लॉन्च हुआ है फोटोशॉप में जिसका नाम है जेनरेटिव फिल इसमें अपनी फोटो में किसी भी ऑब्जेक्ट को रिमूव करके एक कमांड देकर आप कोई भी ऑब्जेक्ट ला सकते हो। बो भी AI का ही इस्तेमाल करके ही इस काम को पूरा करता है।




Comments

Popular posts from this blog

रास्पबेरी पाई क्या है।

डार्क वेब और डीप वेब क्या है।

RO(Reverse osmosis) क्या है।